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5 February 2012

आर.सी.एम् की कुछ ऐसे प्रश्न जो आपसे लोग पूछ रहे होंगे

जय आर सी एम ,
पिछले दस वर्षो के कार्यकाल में कंपनी ने शुन्य से शुरुवात कर कुछ मुलभुत उदेश्यों को ध्यान में रखकर भारतीय उपभोक्ताओ को मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा कमाई जा रही अरबो खरबों रुपयों की आय किसी विशेष सिस्टम के द्वारा यह लाभ आर सी एम उपभोक्ताओ को अधिकतम मात्र में वापस मिल सके एवं उपभोक्ता जागरण का लाभ भी वह प्राप्त कर सके,ऐसी भावना को प्रथम स्थान पर रखकर टीम वर्क द्वारा एम अल एम सिस्टम जो की पुरे विशव में स्थापित है को अपनाया है !आर सी एम की स्थापना सन २००० में २ साल पहले से ही टैक्सटाइल कंपनी फैशन शूटिंग प्राइवेट लिमिटेड (१९८८) के मेनेजिंग डारेक्टर श्री मान तिलोक चंद छाबड़ा द्वारा की गई 
व्यवसाय के विस्तार एवं विविधि करण के रूप में उपभोक्ता वस्तुओं से प्रारंभ किया गया,इस विशेष सिस्टम द्वारा प्रत्येक उपभोक्ता को नए उपभोक्ताओ को जागरूक करने एवं एम अल एम में जोड़ने की विशेष ट्रेनिंग प्रदान की जाती है रोजमर्रा की खरीदी में जो लाभ कंपनिया कमाती है उसका बड़ा हिस्सा इस सिस्टम से जुड़कर कैसे वापस प्राप्त कर सकता है इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की जाती है !सन २००० से प्रारंभ यह अभियान सफलता पूर्वक पुरे भारत वर्ष में स्थापित हो चूका है!
कंपनी की कार्यविधि का बिन्दुवार विवरण इस प्रकार है :
  1. कंपनी ने अपना व्यवसाय एक सदस्य को सदस्यता प्रदान कर सन २००० में प्रारंभ किया और सदस्यों द्वारा नए सदस्यों को उनकी टीम में जोड़कर लगातार ग्राहक संख्या का विस्तार कियां जाता रहा है यहीं प्रक्रियां वरतम में चल रही है!
  2. इसी प्रकार टैक्सटाइल उत्पादों से प्रारंभ कर ज्यो ज्यो सदस्य संख्या में विस्तार होता गया उसी के अनुरूप नए नए उत्पादों को भी अपने सदस्यों हेतु उपलब्ध करवाया जाता रहा है नए नए उत्पाद की सतत वृद्धि का क्रम वर्तमान में भी जारी है एवं भविष्य में भी नए नए उत्पाद जुड़ते रहेंगे!
  3. उत्पादों के वितरण - विपडंन एवम निर्माता से संभंधित सभी नियमो एवम शर्तो को पूर्ण किया जाता है  !
  4. विस्तृत सदस्य संख्या एवम होल सैल खरीदी की ताकत के बल पर लागत में कमी कर व बची हुई लागत को कमीशन के रूप में प्रदान कर लाखों कार्यकर्ताओ को उनकी मेहनत एवम टीम की खरीद की मात्रा के अनुसार प्रत्येक माह निर्धारित अवधि में वितरित किया जाता है !
  5. कंपनी पूरा कारोबार एवम कमीशन का वितरण पूरी तरह बैंक के माध्यम से ही करती है नकद भुगतान कमीशन के रूप में प्रदान नहीं किया जाता है !
  6. कंपनी ने स्वयं की वितरण प्रणाली स्थापित की है जो की पुद्तः ऑनलाइन कंप्यूटर प्रणाली द्वारा नियंत्रित की जाती है !
  7. कोई भी मेंबर न तो कंपनी का कर्मचारी है और न ही एजेंट है प्रथम उपभोक्ता है और जब वह स्वयं संतुष्ट होता है तब वह नए लोगो को इसकी जानकारी देकर अपनी टीम का विस्तार करने हेतु स्वतंत्र होता है इसी तरह यह प्रक्रिया जारी रहती है !
मूल उद्देश्य
  1. स्वास्थय रक्षा - गुणवता पूर्ण उत्पादों के माध्यम से ! 
  2. स्वावलंबन द्वारा - आर्थिक आज़ादी - उपभोक्ताओं को स्वयं की खरीदी पर लाभ का वितरण एवं उनकी टीम   की खरीदी पर रोयल्टी द्वारा स्थाई आय का स्त्रोत प्रदान करना !
  3. चरित्र निर्माण - नए भारत का निर्माण - लगातार व्यक्तित्व विकास एवं टीम वर्क के सेमिनार का आयोजन कर प्रत्येक सदस्य को अधिकतम ज्ञानार्जन प्राप्त करने का मोका प्रदान करना !
  4. सामाजिक विकास के लिए -
  • व्यसन मुक्ति के कर्यिक्रम का आयोजन
  • सदस्यों को रक्त दान के लिए प्रोत्साहन 
  • महिला सशक्तिकरण रोजगार एवं व्यक्तित्व विकास 
  • गरीब परिवारों की निशुल्क शादी का आयोजन
  • आतिशबाजी का विरोध
     5.  दुर्घटना मृत्यु अनुदान अधिकतम २ लाख रुपये 


कंपनी :-

  • कंपनी का नाम - फैशन शूटिंग प्राइवेट लिमिटेड
  • कंपनी का राजिस्त्रशन -नंबर - १७-०४३८३ जयपुर तारीख - १८-०४-१९८८
  • कंपनी का मुख्यालय - भिलवारा राजिस्थान 
  • मार्केटिंग ब्रांड - आर सी एम 
  • वर्तमान में बेचे जाने वाले उत्पाद - १.टैक्सटाइल २.स्टेशनरी ३.इलेक्ट्रोनिक्स ४.फूटवेयर ५.कृषि उत्पाद ६.कॉस्मेटिक्स ७.होमेकेयर ८.पर्सनल केयर ९.होजियरी १०.इंश्योरेंस
  • ऑटो मोबाइल १२.मोबाइल
  • कितने राज्यों में व्यवसाय हो रहा है - सम्पूर्ण भारत वर्ष 
  • क्या स्वयं का उत्पादन होता है - विभिन्न स्थानों पर स्वयं की फेक्ट्रियां है 
  • वितरण कैसे होता है - प्रत्येक राज्य के एक दो शहरो में स्वयं का डिपो स्थापित किया गया है 
  • सदस्य सामान कहाँ से खरीदते है - १.कंपनी द्वारा स्थापित आर सी एम बाज़ार प्रत्येक बड़े शहरो में खुला है 
  • छोटे कस्बो के लिए शोपिंग पॉइंट के द्वारा उत्पाद उपलब्ध कराये जाते है 
  • मेट्रो शहरो में स्वयं के शौपिंग मोल स्थापित किये जा रहे है वर्तमान में ५ शहरो में कार्यरत है जिसमे भिलवारा ,दिल्ली,जोधपुर इन्द्दोर,हैदराबाद इत्यादि
  • भविष्य की रुपरेखा क्या है - कंपनी की योजना है की प्रत्येक मुख्या शहर में सदस्यों की सुविधा के लिए शोपिंग मोल स्थापित किये जाये 
  • ग्राहकों को उत्पाद खरीदने पर क्या बिल प्रदान किया जाता है - कंपनी द्वारा वर्तमान में कम्पूटर द्वारा ऑनलाइन बिल दिया जाता है 
  • क्या कंपनी की वेबसाइट है - अडवांस टेक्नोलोजी पर आधारित स्वयं की वेबसाइट है जो कई वर्षो से कार्यरत है 
  • सदस्यों को वेबसाइट से क्या लाभ है - a) प्रत्येक उत्पाद का विवरण, b) प्रत्येक खरीद का विवरण ,c) कमीशन की जानकारी ,d) कंपनी का पूरा विवरण, e) नए उत्पाद की सुचना, f) शोपिंग पॉइंट का पता g) सेमिनार व मीटिंग की जानकारी,  h) सर्विस सेंटर की जानकरी,i) एस एम एस द्वारा हेल्पलाइन j) सदस्यों का विवरण, k) प्लान की जानकारी 
  • कंपनी के कितने सदस्य है - वर्तमान में १ करोड़ से ज्यादा सदस्य है
  • सदस्यता राशी कितनी ली जाती है - कोई सदस्यता राशी नहीं होती है केवल प्रथम खरीदने में अनेको विकल्प दिए गए है उनको खरीदने से ही सदस्यता प्रदान की जाती है 
  • वार्षिक सदस्यता क्या ली जाती है - कोई रिनेवल सदस्यता फीस नहीं ली जीत है 
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त है - कंपनी पर लागु नहीं होता है यह उत्पाद के वितरण एवम निर्माण में संलग्न है 
  • क्या आपकी कंपनी चिटफंड व फाइनेंस कम्पनी के श्रेणी में आती है - नहीं
  • क्या छत्तीसगढ़ में कार्य करने के लिए कंपनी अधिकृत है - हाँ कंपनी के पास वाणिज्य विभाग से राज्य के प्रत्येक शहर में अपने उत्पाद बेचने का राजिस्त्रशन है अकेले छत्तीसगढ़ राज्य में प्रति माह ६०.०० लाख लगभग वेट के टैक्स का नियमित भुगतान हो रहा है प्रत्येक वर्ष का कर निर्धारण विभाग करता है 
  • आयकर का भुगतान होता है - १.कंपनी प्रत्येक वर्ष अपने मुख्यालय में आयकर विवरणी जमा करती है जहाँ आयकर का भुगतान होता है 
  • सदस्यों को प्रदत कमीशन पर प्रत्येक माह टी दी एस काटा जाता है जिसका नियमित भुगतान विगत आठ वर्षों से दिया जा रहा है 
  • वर्तमान में कंपनी में कितने उत्पाद है - अपने सदस्यों को वर्तमान में ७०० से ७५० उत्पाद उपलब्ध करवाए जा चुके है एवं प्रत्येक माह नए उत्पाद हेतु कंपनी का सर्वे किया जाता रहा है 
  • कंपनी कितना कमीशन वितरित करती है - प्रत्येक उत्पाद का बिज़नस वोल्यूम निर्धारित किया जाता है एवं उसको अधर बनाकर प्लान के अनुसार अनेक चरणों में कमीशन वितरित किया जाता है 
  • क्या कमीशन के कारण उत्पाद महंगा नहीं होता है - वितरण विज्ञापन एवं उत्पादक से लगत में कमी कर उसी बचत को कमीशन के रूप में बता जाता है
  • उत्पाद की क्वालिटी कैसे परखी जाती है - सदस्यों द्वारा प्राप्त फीडबैक एवं गुणवता की जाँच सर्कार द्वारा निर्धारित परिछन एजेंसियों से प्राप्त रिपोर्ट पर आधारित होती है
  • सदस्य क्या सामान खरीदने के लिए बाध्य होते है - प्रत्येक सदस्य अपनी अव्शाकतानुसार ही सामान की खरीदी करता है उसके ऊपर कोई बंधन नहीं होता है अधिकतम सामान खरीदने की कोई सीमा नहीं है !


POSTED BY - ASHISH LALWANI

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