Contact Us For RCM Joining

Only Contact Us For RCM Joining & Open New PUC:
Our Whatsap No : 09635186532 / 9230603073

4 January 2016

Business बढाने के लिए सवयं में बिक्रय कला बिकसित करे



विक्रय कला का तात्पर्य उस उदृबोधन से है जिससे सामने बाला व्यक्ति इस बात के लिये सहमत हो जाये कि यह उत्पाद खरीदना मेरे लिये उचित और फायदेमन्द है और बेहतर विक्रय कला उसे कहते है जब सहमति लम्बे समय तक कायम रहे । विक्रय कला चापलूसी भरी बातों या बढा चढा कर की गई बातों को नहीं कहते है । विक्रय कला हीन कार्य नहीं है यह जिन्दगी की सफलता का सबसे बड़ा राज है क्योंकि हर मनुष्य को जीवन भर अपनी किसी न किसी बात, सेवा, उद्देश्य, कार्य, विचार, योजना आदि से दुसरो को सहमत कराना होता हैं।  

सबसे बेहतर विक्रय कला वह कहलाती है जब सामने वाला व्यक्ति उस उत्पाद को खरीदने के लिये न केवल उत्सुक हो जाये बल्कि भविष्य में भी उसको खरीदने के लिये उत्सुक बना रहे। इसके लिये उत्पादों की पूर्ण जानकारी रखें व उनको सही विशेषताओं का वर्णन करें। झूटी व बढ़ा चढाकर तारीफ नहीं करें ।


सवयं उत्पादों का उपयोग ध्यानपुर्बक करे 


हर उत्पाद का उपयोग स्वयं ध्यानपूर्वक करके देखें और उनकी खास विशेषताओं से स्वयं अच्छी तरह परिचित रहे। इससे उत्पादों के बारे में बहुत अच्छी तरह किसी को बता पायेंगे। वैसे भी जब कोई अपनी अनुभव की हुई बात की तारीफ करता है तो सामने वाले को ज्यादा प्रभावित करती है ।स्वयं का बिश्वास भी इससे बहुत बढ़ता है।

पहले बिश्वास पैदा करे 


प्रथम उद्देश्य हमेशा आर.सी.एम उत्पादों के प्रति बिश्वास पैदा करना हैं। सामने बाले की मन में यह बात बिठानी हैं के आर.सी.एम के उत्पाद गुणबत्ता उत्पाद हैं।  इसके लिए कौशिश करे की शुरुआत में थोड़े ज्यादा संख्या मे उत्पाद दे।  इससे कुछ उत्पाद बहुत अच्छे पसंद आने की संभाबना बढ़ जाती हैं। एक या दो उत्पाद देने से यह कार्य उतना संभब नहीं हैं। आपके पास बहुत सारे अच्छे उत्पाद हैं लेकिन सामने बाले की जानकारी में या स्मृति में बह बात नहीं आ पायेगी।  उत्पाद देने के बाद यह पूछते रहे कि आपको उत्पाद कैसे लगे। इससे आपको आगे अपना कार्य जारी रखने का मौका मिल जाता हैं।

उत्पादों की गुणबत्ता की जानकारी रखे 


उत्पादों  की गुणबत्ता की पूर्ण जानकारी रखें ब बाजार में मिलने बाले अन्य उत्पादों से तुलनात्मक अध्ययन  करे। इससे आप सामने बालो को आसानी से आर.सी.एम उत्पादों के प्रति संतुष्ट कर पाएंगे।  इससे आपकी बात में बहुत वज़न आ जायेगा।  सामने वाला आपके ज्ञान से प्रभाबित होगा ब किसी भी उत्पाद की कीमत या गुणबत्ता के बारे में सवाल उठाने पर आप उसका उचित उत्तर देकर उसे संतुष्ट का पाएंगे।  जानकारी के अभाब में कोई भी सवाल उठाने पर आप ठीक से जवाब नहीं दे पाएंगे और आपके पास मार्केट से बहेतर सामान होते हुए भी सामने बाले को अपने उत्पाद के लिए सहमत नहीं कर पाएंगे।  भबिष्य के लिए भी इस अबसर से बंचित हो जाएंगे।

** अगर आपके पास भी RCM Business सम्बंधित कोई Article हैं तो और आप अगर बो सभीसे शेयर करना चाहते हैं तो आपने नाम और  चित्र के साथ हमे भेजिए, हमारा Email Id हैं : rcm.info98@gmail.com.


Subscribe To Get Every RCM Update News in Your Email!

No comments:

Post a Comment